Benefits of different nuts and seeds

Benefits of different nuts and seeds

Hello friends……in our surroundings we see lots of different types of seeds and nuts. We are in the habit of eating these nut and seeds either directly or indirectly. Though many of us know the benefits of these nuts and seeds, and also know that these are the essential part of our diet but still I have collected some important information about some nuts and seeds. These are the following-

ALMONDS -(benefits of eating almonds)-

बादाम फाइबर, मैग्नीशियम, कैल्शियम और विटामिन ई का बहुत अच्छा स्रोत है। benefits-of-different-nuts-and-seeds बादाम में मोनोसैचुरेटेड फैट होते हैं जो कि ह्रदय को स्वस्थ बनाते हैं। बादाम शरीर में फैट के स्तर को कम करता है और वजन घटाने में मदद करता है।  मेमोरी बढ़ाने के लिए कच्चे बादाम के सेवन को अच्छा माना जाता है और बादाम तनाव को भी कम करता है और इन्सुलिन लेवल को भी कम करने के गुण बादाम में पाए जाते हैं। बादाम में त्वचा, हड्डी व कब्ज सम्बंधी रोगों से लड़ने की शक्ति होती है और इसका तेल बालों के लिए बहुत गुणकारी होता है।

CASHEW (benefits of eating cashew)-

काजू खाने में जितना टेस्टी होता है, उतने ही ज्यादा इसके फायदे भी हैं।

काजू प्रोटीन, खनिज, आयरन, फाइबर, फोलेट, मेग्नीशियम, फॉस्फोरस, सेलेनियम, एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल और विटामिन से भरपूर होता है। काजू में काफी मात्रा में पाया जाने वाला विटामिन ई, एंटी एजिंग का काम करता है। काजू एलर्जी  को दूर करता है व कोलेस्ट्रॉल और पाचन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।benefits-of-different-nuts-and-seeds साथ ही काजू बालों और त्वचा के लिए  भी काफी फायदेमंद माना जाता है। यह माइग्रेन के खतरे को भी कम करता है। इसमें आयरन होने की वजह से खून की कमी को दूर करने के लिए इसे खा सकते हैं। स्वस्थ्य मसूड़े व दाँत के लिए भी काजू का सेवन अच्छा माना जाता है।

WALNUT (benefits of eating walnut)-

अखरोट सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, क्योंकि ये आवश्यक पोषक तत्वों और सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरे होते हैं। ये  विटमिन्स, हेल्दी फैट, मिनरल्स, फाइबर, मैग्नीशियम, और एंटीऑक्सिडेंट जैसे विटामिन ई से भरपूर होते हैं जो पूरी सेहत के साथ साथ मेमोरी भी बढ़ाते हैं।benefits-of-different-nuts-and-seeds अखरोट में फैटी एसिड (ALA) की मात्रा अधिक होती है जो कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करता है और स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सही रखता है और साथ ही साथ ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखने में मदद करता है। अखरोट में अल्फा-लिनोलेनिक ऐसिड पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। इसके अलावा, अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी ऐसिड सूजन को भी दूर करता है।

PISTA (benefits of eating pista)-

पिस्ता खाने में जितना स्वादिष्ट होता है स्वास्थ्य की दृष्टि से उतना ही लाभकारी होता है। इसमें फाइबर , कार्बोहाइड्रेट्स, फैट और एमिनो एसिड होता है। पिस्ता शरीर की कमजोरी को दूर करता है और मेमोरी को भी तेज करता है। औषधि बनाने में इसका उपयोग किया जाता है। पिस्ता में स्वस्थ फैट काफी मात्रा में होता हैं जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर नियंत्रण रखने में मदद करता है| पिस्ता का सेवन मधुमेह रोगियों में ग्लाइसेमिक स्तर, रक्तचाप, सूजन और यहां तक ​​कि मोटापे पर भी सकारात्मक रूप से प्रभाव डालता है।

How to strengthen immunity

पिस्ता में फाइबर, कार्बोहाइड्रेड, एमिनो एसिड, फैट होता है, जो ना सिर्फ सिर दर्द, मुंह की दुर्गंध, दस्त, खुजली में फायदेमंद होता है बल्कि कमजोरी दूर करने के साथ-साथ यादाश्त को तेज करने में मदद करता है। इनमे अन्य एंटीऑक्सिडेंट्स, फाइटोस्टेरॉल और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते हैं।

FLAXSEED (benefits of eating almonds)-

अलसी में स्‍वास्‍थ्‍य को लाभ पहुंचाने वाले अनेक गुण मौजूद होते हैं। वर्तमान समय में अलसी सुपरफूड के नाम से जाना जा रहा है। अलसी बीज का उपयोग, कब्‍ज, डायबिटीज, हाई कोलेस्‍ट्रोल, हृदय रोग, कैंसर आदि अनेक स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से बचने के लिए डायट्री सप्‍लीमेंट के रूप में किया जाने लगा है।
अलसी इतने गुणों और पोषक तत्‍वों से भरपूर है कि आयुर्वेदिक दवाओं में इसका उपयोग अनेक रोगों के उपचार के लिए किया जाता है। अलसी त्‍वचा के पी एच स्‍तर को संतुलित रखता है। अलसी में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है और लिगनेन एंटीऑक्‍सीडेंट होने के कारण ये त्वचा व कैंसर सम्बंधित रोगों से बचाता है। माना जा रहा है कि आर्थराइटिस में भी अलसी का उपयोग लाभकारी होता है।

PEANUTS (benefits of eating peanuts)-

मूँगफली में पाये जाने वाले विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व इसे स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक लाभकारी बनाते हैं। इसमें विटामिन, मिनरल्स, न्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो शरीर को स्वस्थ भी रखते हैं और शरीर को ऊर्जा (एनर्जी) भी देते हैं। इसमें विटामिन B कॉम्प्लेक्स,नियाचिन, रिबोफ्लेविन, थियामिन, विटामिन B6, विटामिन B9 और पेंटोथेनिक एसिड पाया जाता है जिसके कारण मूँगफली

healthy nuts and seedsऔर भी पौष्टिक हो जाती है।

मूँगफली का खास गुण यह है कि यह शरीर में बुरे कॉलेस्ट्रोल को कम करती है और अच्छे कॉलेस्ट्रोल को बढ़ाती है। इसमें मोनो-अनसचुरेटेड फैटी एसिड होता है जिससे दिल संबंधी बीमारियों से छुटकारा मिलता है। मूँगफली प्रोटीन का एक बहुत अच्छा स्त्रोत है। इसमें होने वाला अमीनो एसिड बच्चों की ग्रोथ के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। 
इसमें ऐसे तत्व भी होते हैं जिनमें कैंसर से लड़ने की शक्ति होती है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। इसमें बादाम की तरह विटामिन A भरपूर मात्रा में होता है जो त्वचा व बालों के लिए अच्छा माना जाता है। इसमें पोटेशियम,मैग्नीज, कॉपर, केल्सियम,आयरन, सेलेनियम और ज़िंक जैसे अतिआवश्यक मिनरल्स पाए जाते हैं। मूँगफली में मिलने वाले मैग्नीसियम से कैल्सियम, फेट्स और कार्बोहाइड्रेड्स शरीर में घुल जाते हैं, जिसके कारण रक्त में शुगर का स्तर नियंत्रण में रहता है। 

PUMPKIN SEED (benefits of eating pumpkin seed)-

इसके बीज में विटामिन ए, ई और मिनरल्स जैसे कॉपर, पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन आदि भरपूर होते हैं, जो बालों को मजबूती देते हैं और इसमें उपस्थित खनिज, मेलेनिन के उत्पादन benefits-of-different-nuts-and-seedsको बढ़ाने में मदद करता है। जो बालों के लिए बहुत उपयोगी होता है। इसके बीज में पाया जाने वाला जिंक, मेल होर्मोनेस को बढ़ाता है। इसका उपयोग शुगर की समस्या में बहुत लाभकारी होता है। त्वचा संबंधी रोगों के लिए भी ये बहुत लाभकारी होता है।

CHIA SEED (benefits of eating chia seed)-

चिया सीड छोटे काले बीज होते हैं। चिया सीड पोषण से भरपूर होते हैं। इनमें प्रोटीन, ओमेगा 3 और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह तेजी से वजन घटाने में फायदा देता है क्योंकि इसके बीज में प्रोटीन के साथ साथ फाइबर भी पाया जाता है। चिया सीड को हिंदी में तकमरिया या तुकमलंगा के नाम से भी जाना जाता है। इनमें एंटीऑक्सीडेंट, विटामिनस  व मिनरल भी पाया जाता है इसीलिए चिया सीड भी कई रोगों से लड़ने में लाभकारी होता है और साथ ही साथ शरीर को पोषण भी देता है। 

SUNFLOWER SEED (benefits of eating sunflower seed)-

सूरजमुखी के बीज में  पाए जाने वाले आवश्यक फैटी एसिड, विटामिन और मिनरल्स, हमारे शरी

Benefits of different nuts and seeds

र को स्वस्थ रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। हमें इन बीजों को अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए।  सूरजमुखी के बीज

औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं, जिनका सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माना जाता है। सूरजमुखी के बीज कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन और कई अन्य पौष्टिक तत्वों से समृद्ध होते हैं। ये शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने का काम करते  हैं।

इसके भुने हुए बीज कई स्नैक्स में डाले भी जाते हैं। इसके तेल में हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को कम करने की पूरी क्षमता होती है जो हार्ट संबंधी समस्याओं से बचाव करता है। इसका उपयोग कैंसर, आर्थराइटिस, शुगर व कब्ज आदि कई बीमारियों से लड़ने में लाभकारी होता है .

NOTE- हालाँकि सबको ड्राई फ्रूट्स बहुत पसंद होते हैं और सब इनका सेवन भी करते है पर इस बात का ध्यान रखना सबसे महत्वपूर्ण होता है कि हमें कोन सी चीज़ कितनी मात्रा में लेनी चाहिए।

thanks for reading Benefits of different nuts and seeds.

Best kitchen tools and gadgets

6 medicinal plants/herbs at home

6 thoughts on “Benefits of different nuts and seeds

  1. कोरोना काल में पोषण सम्बन्धी यह जानकारी स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है।

  2. अब मौसम आ रहा है कि ड्राई फ्रूट्स का भरपूर प्रयोग किया जाए।
    काफी अच्छी तरह से समझाया आपने

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *