How to strengthen immunity

Contents

How to strengthen immunity

जैसे की हम सब देख रहे हैं कि कोरोना वायरस का प्रकोप समय के साथ साथ बड़ ही रहा है। सभी देशों का पूरा प्रयास हो रहा है कि जल्दी से जल्दी वैक्सीन बन जाए पर अभी भी स्तिथि स्थिर ही बनी हुयी है। ऐसे में कोरोना से लड़ने के लिए हमें ही अपनी तैयारी रखनी है क्योंकि बदलते मौसम के साथ साथ हमें इम्यून सिस्टम को हमेशा फिट रखना चाहिए। हम शुरू से ही सुनते आ रहे है कि  इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना है, पर कैसे ?(How to strengthen immunity?)सबसे पहले समझते है कि इम्यूनिटी किसे कहते हैं ?

इम्यूनिटी और इम्यून सिस्टम (immunity and immune system)-immunity system kaise majboot kare?

इम्यूनिटी हमारे शरीर की वह क्षमता होती है जो शरीर में आने वाले टॉक्सिन्स (विषैले पदार्थ ) से लड़ती है। ये टॉक्सिन्स कुछ भी हो सकते हैं जैसे वायरस, बैक्टीरिया, फंगस आदि।

इम्यून सिस्टम (immune system/प्रतिरक्षा तंत्र) हमारे शरीर में होने वाले बायोलॉजिकल प्रोसेस (biological process/जैविक प्रक्रियाएँ ) का कलेक्शन होता है जो शरीर में पाए जाने वाले टॉक्सिन्स को पहले पहचानता है, फिर मारता है और इस प्रकार से जीवों की रोगों से रक्षा होती है।

इम्यूनिटी मजबूत होने पर न केवल सर्दी और खांसी बल्कि कई बड़ी बड़ी बीमारिओं से भी लड़ा जा सकता है।(How to strengthen immunity)

हमारे चारों ओर कई ऐसे बैक्टीरिआ व वायरस होते हैं जो हमको दिखाई तो नहीं देते हैं पर वे हमारे खाने पीने व साँस के साथ हमारे बॉडी में अवशोषित हो जाते हैं।

जिस प्रकार से हमारे चारों ओर प्रदूषण (pollution) तेजी से फ़ैल रहा है, ये पैथोजन्स भी उतनी ही तेज़ी से इफेक्टिव हो रहे हैं।लगभग सभी लोग इनकी चपेट में आते हैं परन्तु सभी लोग बीमार नहीं पड़ते हैं।  इसका क्या कारण हो सकता है ?

इसका उत्तर ही यही है कि जिनका इम्यून सिस्टम अच्छा या स्ट्रांग होता है वो लोग बाहरी इन्फेक्शन से बेहतर तरीके से मुकाबला करते हैं। हम अपने इम्यून सिस्टम के बारे में ब्लड टेस्ट करवा के जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

कोविड -19 भी एक वायरस है जो हमारे इम्यून सिस्टम पे इफ़ेक्ट डाल रहा है। इसीलिए डॉक्टर्स की गाइड लाइन के अनुसार हम सभी को अपना इम्यून सिस्टम हमेशा मजबूत रखना है। अब ये प्रश्न है कि कैसे हम अपनी इम्यूनिटी को मजबूत रख सकते है ? आइये जानते हैं –

हेल्दी जीवनशैली अपनाकर (by adopting healthy life style)-how to increase immunity against covid-19 in hindi-

1- पोषक तत्वों से भरपूर बैलेंस्ड भोजन लेना चाहिए। (अपने भोजन में अंकुरित अनाजों, दालों, हरी सब्जियों का प्रचुर मात्रा में उपयोग करना चाहिए व कम फैट वाली चीज़ों को शामिल करना चाहिए।

2- भरपूर नींद लेनी चाहिए।

3 -व्यायाम को अपने जीवन शैली में शामिल करना चाहिए।

4 – धूम्रपान नहीं करना चाहिए।

5 – ब्लड प्रेशर व शुगर को नियंत्रित रखना चाहिए। इसके  लिए समय समय पर डॉक्टर से परामर्श लेते रहना चाहिए।

6 – हाथों को बहुत अच्छे से धोना चाहिए।

7 – तनाव को अपनी लाइफ में नहीं आने देना चाहिए।

8 -अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए।

How to strengthen immunity
How to strengthen immunity

 

प्रतिरोधक क्षमता बड़ाने वाले पोषक तत्व (nutrients, which improve immunity in our diet in Hindi-(immunity booster)-

पोषक तत्वों से भरपूर भोजन में जानते हैं कि  कोन कोन से तत्व होते हैं जिन्हें हमें हमारे भोजन में शामिल करना चाहिए। (How to strengthen/improve immunity)

 

विटामिन A (immunity booster)

सब्जिओं, फलों तथा डेयरी उत्पादों में विटामिन A प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जैसे की गाजर, लाल व पीले शिमला मिर्च, हरी सब्जियाँ आदि। फलों में आम, खुमानी, संतरा व पपीता आदि। डेयरी उत्पादों में दूध ,पनीर व अन्य उत्पादों में मिलता है।

ये एक स्ट्रांग एंटीऑक्सीडेंट है जो रोगों से लड़ने वाली सेल्स को बड़ाता है और शरीर की सूजन को कम करता है।

विटामिन E (immunity booster)

अनेक प्रकार के नट्स और सीड्स में ये विटामिन पाया जाता है और इसीलिए सीड्स से बनने वाले तेलों में भी ये प्रचुर मात्रा मैं पाया जाता है। जैसे बादाम, मूंगफली, कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज, बादाम का तेल, सूरजमुखी का तेल आदि।

विटामिन A की तरह यह भी ये एक स्ट्रांग एंटीऑक्सीडेंट है जो रोगों से लड़ने वाली सेल्स को बड़ाता  है।

विटामिन C (immunity booster antioxidant)-

ये फलों जैसे निम्बू ,पपीता, संतरा व आँवला आदि में पाया जाता है व हरी सब्जिओं, शिमला मिर्च, टमाटर ,हरी मिर्च आदि में पाया जाता हैं।इसमें प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो बाहरी संक्रमण से बचाता है और शरीर में होने वाली किसी भी प्रकार की नुकसान की भरपाई करता है।

विटामिन D (immunity booster)

ये हमारे शरीर के लिए, विशेषकर हड्डियों के लिए बहुत ही आवश्यक विटामिन है।  इसके लिए नियम से सूर्य की रोशनी लेनी चाहिए।

ज़िंक (immunity booster)– 

ये नट्स व सीड्स में, लाल मांस, चिकन, अण्डों में, दूध व दूध से बने पदार्थ में व सी फूड्स में पाया जाता है। ये सफ़ेद रक्त कोशिकाओं को बनाता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने लिए  आवश्यक होता है।

आयरन (immunity booster)

ये हरी सब्जिओं, अंकुरित फलियाँ , साबूत अनाज, सेम, मटर, गुड आदि में पाया जाता है। ये कम वसा वाले मांस में भी पाया जाता है। आयरन (लौह तत्व) हमारे ब्लड का महत्वपूर्ण फैक्टर है इसीलिए इसकी कमी से इम्यूनोकोमप्रोमाइज़ की स्तिथि आ जाती है। लोहे के बर्तनों में खाना बनाना भी आयरन लेने का अच्छा स्रोत है।

सेलेनियम (immunity booster)

आलू, मछली, चिया सीड, केले, चिकन व झींगा आदि में सेलेनियम पाया जाता है। इसमें पाये जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट शरीर को रोगों के संक्रमण से बचाता है।

प्रोबायोटिक और ओमेगा-3 (immunity booster)

प्रोबायोटिक गट बैक्टीरिआ होते हैं जो पाचन तंत्र को अच्छा रखते हैं और इम्यून सिस्टम को भी स्ट्रांग बनाते हैं। डेयरी प्रोडक्टस (दही आदि) व सोया प्रोडक्ट्स में ये प्रचुर मात्रा में होते हैं। ओमेगा -3  प्रोबायोटिक के प्रभाव को बड़ा देता है। और इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करता है। अलग अलग प्रकार की नट्स और सीड्स, अलसी, मछली व सोया बीन के तेल में ओमेगा-3 अधिक मात्रा में मिलता है।

इम्यून सिस्टम को अच्छा रखने वाले पेय पदार्थ (best immunity booster drink product)-

How to strengthen/improve immunity
How to strengthen immunity

1- निम्बू का रस (लेमन जूस)

2 -हल्दी वाला दूध (गोल्डन मिल्क )

3 -ग्रीन टी

4 -मसाला चाय (लौंग, काली मिर्च, अदरक, इलाइची व दालचीनी पाउडर )

5 -ताजा सब्जिओं व फलों का जूस

घर में पाये जाने वाले पदार्थ जो इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करते हैं (Indian home remedies to boost the immune system)-(how to boost the immune system naturally ?)

किचन में अलग अलग तरह की चीजें व अलग अलग तरह के मसाले होते हैं जिनके सेवन से हम इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग कर सकते हैं। इनमें प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो हमारे शरीर को हानिकारक बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है और अन्य बिमारियों से भी हमको बचाता है।

1 -लहसुन

How to strengthen/improve immunity2 -अलसी

3 -सैंधा नमक

4 -मेथी दाना

5-दालचीनी

6 -अदरक

7 -अजवाइन

8 -हल्दी

9 -काली मिर्च

10-तुलसी के पत्ते 

आयुर्वेद के अनुसार इम्यून सिस्टम को अच्छा रखने वाले पदार्थ (ayurvedic immunity booster)-(How to strengthen/improve immunity)-

1 –च्यवनप्राश (immunity booster)-

ये आँवला ,पीपली, शतावरी, अश्वगंधा, मुलेठी, गिलोय आदि एकचालीस हर्ब्स को मिलाकर बनाया होता है। ये इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है  इन्फेक्शन से बचता है और एनर्जी भी देता है। पाचन तंत्र को भी स्ट्रांग रखता है। च्वनप्राश रेस्पिरेटरी सिस्टम को भी स्ट्रांग बनाता है। ये बच्चों व बड़ों, सबके  लिए बहुत लाभकरी होता है। 

2 –गिलोय जूस(immunity booster)

गिलोय अत्यधिक गुणों से भरी आयुर्वेदिक औषधि होती है जिसका जूस इम्युनिटी बूस्ट करता है और फिजिकल हेल्थ भी सही करता है। गिलोय स्ट्रेस को काम रखता है। ये शरीर के सभी प्रकार के डिसऑर्डर को ठीक करता है। शुगर को भी कंट्रोल करता है।शरीर के मेटाबोलिज्म को ठीक करता है जिससे वजन कंट्रोल में मदद मिलती है।  

3 –आँवला जूस(immunity booster/antioxident)

यह जूस मल्टीविटमिंस से भरा होता है। आँवला के बहुत सारे हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं इससे बॉडी फिट रहती है और दिमाग एक्टिव रहता है। इसमें विटामिन -C, विटामिन -A, आयरन, फॉस्फोरस, फोलिक एसिड, कार्बोहाइड्रेड और कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होता है। ये बहुत अच्छा इम्युनिटी बूस्टर है और बाहरी इन्फेक्शन जैसे सर्दी और खाँसी में अच्छा काम करता है।

4-एलोवेरा जूस (immunity booster/improves immunity)

एलोवेरा जूस पाचन तंत्र को मजबूत करता है। इम्युनिटी बढ़ाता है। इसमें विटामिन्स, मिनरल्स, एमिनो एसिड, और एन्ज़ाइम्स होते हैं जो बॉडी में सब प्रकार से बेनिफिट देता है। एलोवेरा एल्कलाइन फ़ूड है जो बॉडी को एक्टिव और फिट रखता है। इसमें विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं जैसे की फोलिक एसिड और विटामिन बी, सी और इ। यह स्किन को साफ़ करता है और बालों को मजबूत भी करता है। 

व्यायाम और प्रतिरक्षा तंत्र (short and long-term effects of exercise on the immune system)-

स्वस्थ्य रहने के लिए सभी को व्यायाम करना बहुत जरुरी है।  उचित खान पान के साथ उचित एक्सरसाइज भी हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है।व्यायाम करने से हमारे बॉडी के टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं। तनाव के साथ साथ कोलेस्ट्रॉल स्तर भी कम होता है। व्यायाम करने से शुगर व ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है और वजन भी नियंत्रित रहता है। एक्सरसाइज करने से बॉडी फिट रहने के साथ साथ एनर्जी स्तर भी हाई रहता है। एक्सरसाइज कई प्रकार से करी जा सकती है। जैसे-
  • सुबह की सैर या दौड़
  • साइकिल चलाना
  • योग व प्राणायाम
  • रस्सीकूद
  • एरोबिक्स
  • डांस
  • बैडमिंटन आदि कोई भी खेल

 

DisclaimerAll information is based on the knowledge of different books and articles of doctors which have been published in the papers. For further inquiries, please contact the doctor.

thanks for reading How to strengthen immunity

Benefits of different nuts and seeds

6 medicinal plants/herbs at home

.

 

 

 

 

 

5 thoughts on “How to strengthen immunity

  1. Keep doing this type of articles.. They are very helpful for upgrading the knowledge, and knowing that things available in our kitchen are very useful

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *